तानों ने कर दिया था जीना बेहाल...आज घूंघट में रहकर यूट्यूब से लाखों कमाती है राजस्थानी बहू Rajpurohit Hanishka



'Youtuber Kamlesh Rajpurohit : आज कमलेश राजपुरोहित घूंघट में रहकर यूट्यूब से लाखों रुपए कमा रहीं हैं। राजस्थानी बहू के लिए यहां तक का सफर बिल्कुल भी आसान नहीं रहा। आज वे ऐसी महिलाओं के लिए मिसाल बनीं हैं जो घरेलू हिंसा का शिकार हैं। कमलेश राजपुरोहित अपने यूट्यूब चैनल Rajpurohit Hanishka के जरिए लाखों की कमाई कर रहीं हैं। उनका कहना है कि 'समय हर वक्त एक जैसा नहीं होता, कहने का मतलब है अच्छा समय जरूर आता है।

शादी में हुआ इस तरह धोखा

 

एक दिन बुआ के यहां जोधपुर गई तो बुआ की दोस्त ने अपने बेटे का रिश्ता मेरे साथ तय करने की बात रखी। वहां से मेरी सगाई की बात चलनी शुरू हुई। हमें बताया गया कि लड़का अच्छा है, घर वालों को आगे बहू की पढ़ाई-लिखाई और जॉब से कोई परेशानी नहीं होगी। मैं सूट भी पहन सकती हूं और घर के कामों का कुछ ज्यादा प्रेशर नहीं रहेगा। ऐसे-ऐसे वादें शादी से पहले किए गए। जब मैं शादी करके अपने ससुराल जोधपुर आई तो इसके विपरीत सारी चीजें थी। घूंघट में रहो, बहू कितनी छोटी है...सर ऊपर करके चलो। मेरे बेटे के साथ जोड़ी ही नहीं है इसकी, कईयों ने तो मुझे बंदरिया, सूअर तक का नाम दिया। एक रोज मेरे देवर ने मुझे बताया कि हमें शादी से पहले जो दुल्हन की तस्वीर दिखाई गई थी वो आप नहीं हो। जिसके बाद मैंने पति से बात की। पति ने यहीं कहा कि अब कुछ तो हो नहीं सकता, एडजस्ट करो।

तानों ने कर दिया था जीना बेहाल

 

आए दिन तानें...जब देवर की शादी हुई तो उन्हें एक साल में ही बच्चा हो गया। हमारा कोई बच्चा नहीं था। फिर क्या लोगों ने बांझ कहना शुरू कर दिया। मुझे देवर का बच्चा भी हाथ में नहीं देते थे ये कहकर कि तू बांझ है। फाइनली, जब मैं और पति जोधपुर से जयपुर शिफ्ट हुए तब हमारे दो बच्चे लड़के और लड़की हुई। लेकिन अब भी लोगों के तानें नहीं बदले। सास कहती कि ये क्या मेरे बेटे का 40 लाख का खर्चा करा दिया, बेटी की शादी कौन करेगा। मेरी मानसिक स्थिति ठीक नहीं थी। धीरे-धीरे मैं अवसाद में चली गई।

 

पति की सोच ऐसे बदली

 

उधर पति कहते कि तू पढ़ी-लिखी गवांर है। उनकी नजर में था कि तू इतना पढ़ने के बाद भी कुछ कमाती नहीं। इसके बाद मैंने यूट्यूब पर वीडियो बनाना शुरू किया। किसी ने मुझे बताया कि यहां से पैसे भी कमा सकते हैं। फिर क्या मैंने अपने यूट्यूब पेज को अच्छे से सवारा, सारी सेटिंग्स की। यूट्यूब पर वीडियो देखकर ही मैंने अपना खुद का चैनल बना दिया। मेरे पति पर एक लोन था जिसे 5 सालों में पूरा करना था। मैंने अपने यूट्यूब की कमाई से वह लोन महज एक साल में ही भर दिया। जिसके बाद से मुझे लेकर पति की सोच बदली और आज पति ही मेरे सबसे बड़े समर्थक हैं।

घर वालों का गुस्सा अब भी जारी

 

इतना सब करने के बावजूद भी ससुराल वालों की सोच नहीं बदली। मैंने कोई गलती तो की नहीं। घूंघट में रहकर फैमली टाइप वीडियो बनाती जो एक साथ बैठकर सभी लोग देख सकें। लोग कहने लगे कि तू अपने पति को छोड़ दे, मेरे बेटे को बक्श दे। लेकिन अब पति का समर्थन था जिस वजह से ही आज मैं यहां पर हूं। वो कहते हैं न कि..समय एक जैसा नहीं होता। आपकी मेहनत एक न एक दिन जरूर रंग लाएगी। फिर लोग भी बदलेंगे और लोगों की सोच भी।

आज अपने यूट्यूब से लाखों कमाती हूं

 

यूट्यूबर कमलेश राजपुरोहित आज अपने यूट्यूब से लाखों की कमाई कर रहीं हैं। अब उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता कि लोग क्या कह रहे हैं। इतना ही नहीं वे लाखों राजस्थानी बहूओं और पूरे भारत के लिए एक मिसाल हैं।


सुरेश राजपुरोहित ईटवाया

Previous Post Next Post